बालों को झड़ने से बचाना है, तो रोजाना बस ये 5 काम करें, लंबे और मजबूत भी होंगे

बालों को झड़ने से बचाना है, तो रोजाना बस ये 5 काम करें, लंबे और मजबूत भी होंगे

सेहतराग टीम

आज के समय बालों का झड़ना आम बात हो गई है। अमूमन हर कोई बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहता है। इसका बड़ा कारण है लोगों की लाइफस्टाइल, खानपान आदि। इसके अलावा जैसे आप बालों की देखभाल करते हैं उस वजह से भी बाल भी तेजी से झड़ते हैं। वहीं सर्दियों के मौसम में बाल ज्यादा टूटते हैं। ये इसलिए क्योंकि सर्दी के मौसम में लोग बाल कम धोते है जिससे डैंड्रफ ज्यादा हो जाता है तो बाल गिरने लगते हैं। इसलिए आज हम कुछ टिप्स बताएंगे जिन्हें आपको रोजाना फॉलो करना है। आप इसी तरह रोजाना बालों की देखभाल करें जिससे आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे, खासतौर पर सर्दियों के मौसम में...

पढ़ें- जानिए, अगर टहलने जाएं तो कब जाएं, कितनी देर टहलें और इससे क्या फायदे होंगे

इतना ही नहीं स्कार्फ, रजाई इत्यादि की वजह से भी इन दिनों बाल ज्यादा गिरते हैं। अगर आप भी इन दिनों बालों के गिरने की परेशानी से जूझ रहे हैं तो इन टिप्स की बदौलत इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने के टिप्स (Hair loss tips in Hindi):

नियमित तौर पर करें शैंपू

सर्दियों में लोग आलस और ठंड के चलते बालो में सप्ताह में एक ही बार शैंपू करने लगते हैं। लेकिन उनको नहीं मालूम कि बालों को नियमित तौर पर सफाई चाहिए। इसलिए हफ्ते में दो बार शैंपू करें और एक डीप मॉस्चराइजर का प्रयोग करें। इससे बालों पर सुरक्षा की परत चढ़ी रहेगी और उनको बदलते मौसम से कम नुकसान पहुंचेगा। 

ड्रायर का कम से कम प्रयोग करें

सर्दियो में बाल जल्दी सुखाने के लिए लोग ड्रायर और हीटर का प्रयोग करते हैं. इन चीजों से बचना चाहिए। दरअसल ये बालों की जड़ों को कमजोर कर देते हैं. आप धूप में बाल सुखा सकते हैं या ब्लो ड्रायर को बेहद कम हीट पर रखकर प्रयोग कीजिए। 

डेंड्रफ को दूर रखें 

इस दौरान बालों में डैंड्रफ होना आम बात है। इससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है और उनका गिरना बढ़ जाता है। इसलिए हरसंभव कोशिश करें कि बालों में रूसी की समस्या न हो। इसके लिए नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं।  ये रूसी खत्म करने का बेजोड़ तरीका है। 

बालों में शहद लगाएं

बालों की जड़ो में शहद लगाकर भी आप बालों को झड़़ने से बचा सकती है। पहले एक कटोरी में शहद लेकर मोटे दांतों वाली कंघी की मदद से इसे बालों की जड़ों में लगाएं। फिर गीले तौलिए से आधा घंटा बालों को अच्छी तरह बांध लें। इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। इससे बाल मुलायम होंगे और उनकी जड़ों को मॉस्चराइज होने में मदद मिलेगी। 

सरसों का तेल लगाएं

सरसों के तेल को हलका गर्म करके इसकी अच्छी तरह मालिश करें और फिर गीले औक गर्म तौलिए से बालों को बांध लें। आधे घंटे बाल माइल्ड शैंपू से बाल धो लें और एक अच्छे कंडीशनर का प्रयोग करें।

इसे भी पढ़ें-

हार्ट अटैक आने से महीनाभर पहले नजर आते हैं ये 5 लक्षण, जानिए, इमरजेंसी में आएंगे काम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।